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कीवर्ड की मंशा और फ़नल पर प्रभाव को समझने के साथ-साथ निवेश और माप में सुधार के लिए युक्तियों के साथ अपनी ब्लॉग कीवर्ड रणनीति प्राप्त करें।
एसईओ सामग्री नियोजन में, कीवर्ड और विषयों को अक्सर विचार के विशिष्ट चरणों या ग्राहक यात्रा फ़नल के लिए मैप किया जाता है।
यह शुरू करने के लिए एक बढ़िया जगह है, और यह अक्सर मानचित्रण के अगले चरण को साइट के सही पृष्ठों और अनुभागों तक ले जाता है।
उन विषयों और शर्तों के लिए जो आपके ब्लॉग के लिए स्वाभाविक रूप से उपयुक्त हैं, कुछ महत्वपूर्ण विचार हैं जिन्हें हमें सही करने की आवश्यकता है। आपकी ब्लॉग कीवर्ड रणनीति को व्यापक एसईओ प्रयासों का समर्थन करने की आवश्यकता है।
इस कॉलम में, आपको अपने ब्लॉग सामग्री के लिए सर्वोत्तम संभव कीवर्ड चुनने के लिए एक स्मार्ट, डेटा-संचालित दृष्टिकोण के लिए सात युक्तियां मिलेंगी।
1. जानें कि आप ब्लॉग को क्या करना चाहते हैं
सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि खोजशब्द लक्ष्यीकरण का अर्थ वास्तव में खोजशब्द अभिप्राय लक्ष्यीकरण है।
भले ही शब्द
लगभग 10,000 खोजों की मासिक मात्रा है, इस पर एक ब्लॉग पोस्ट को रैंक करना काफी कठिन होने वाला है।
इसके बजाय, आप कोशिश कर सकते हैं
क्योंकि यह उस खोजकर्ता के इरादे से मेल खाता है जिसे आप लक्षित कर रहे हैं।
आशय पर ब्रश करें और समझें कि यह आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे विशिष्ट शब्दों, वाक्यांशों और विषयों के लिए कैसे काम करता है। यह ब्लॉग सहित, आपकी साइट के लिए समग्र रूप से सामग्री के उद्देश्य और पदानुक्रम में आपकी सहायता करेगा।
2. योजना बनाएं जहां आपका ब्लॉग फ़नल में फ़िट हो
लोग वर्तमान में ब्लॉग पर क्यों आ रहे हैं (यातायात स्रोत की परवाह किए बिना)?
आप उन्हें इसमें क्यों आना चाहते हैं?
आपकी ब्लॉग सामग्री आपकी वेबसाइट और मार्केटिंग रूपांतरण लक्ष्यों का समर्थन कैसे करती है?
संभावना है कि आप ब्लॉग पोस्ट से बहुत अधिक प्रत्यक्ष बिक्री और/या लीड नहीं देख रहे हैं। बोनस यदि आप उन्हें प्राप्त कर रहे हैं और सीधी प्रतिक्रिया और खरीद के लिए एक रणनीति है।
इस बात की अधिक संभावना है कि आपका ब्लॉग फ़नल के शीर्ष का समर्थन करता हो. किसी विशिष्ट विषय की तलाश में, किसी प्रश्न का उत्तर पाने के लिए, या ज्ञान प्राप्त करने के लिए ब्लॉग एक स्वाभाविक प्रवेश बिंदु है।
इसका मतलब है कि साइट विज़िटर के लिए बहुत अधिक या कोई ब्रांड जागरूकता नहीं हो सकती है।
यह पता लगाएं कि ब्लॉग अब ग्राहक यात्रा और प्राकृतिक फ़नल में कहाँ फिट बैठता है , और आप इसे आगे क्या करना चाहते हैं।
3. लीवरेज थॉट लीडरशिप
यदि आप उस स्थिति में हैं जहां आपका ब्लॉग फ़नल के शीर्ष का समर्थन करता है, तो सुनिश्चित करें कि यह विचार नेतृत्व सामग्री की ओर ट्यून किया गया है।
इसका मतलब है मदद करना, बेचना नहीं (ज्यादा)। निश्चित रूप से अपवाद हैं - जहां कोई व्यक्ति अभी खरीदने के लिए कुछ ढूंढ रहा है या सेवाओं के लिए खरीद मोड में है, उदाहरण के लिए।
जब वे शोध से खरीद मोड में जाते हैं तो आप संभावित रूप से वहां भी हो सकते हैं।
उदाहरण के लिए, एक ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचें जो गैरेज के दरवाजे के स्प्रिंग को वापस जगह पर लगाने के निर्देश खोज रहा हो। शायद वे जो सीखते हैं उससे उन्हें यकीन हो जाता है कि वे उस प्रक्रिया का कोई हिस्सा नहीं चाहते हैं। तार्किक रूप से, वे सेवा प्रदाता तक पहुंचते हैं जिन्होंने उदारता से उन्हें DIY के बारे में तनावपूर्ण निर्देश दिए।
अपने रूपांतरण लक्ष्यों के बावजूद, फ़नल के शीर्ष (और उम्मीद है कि मध्य और नीचे) का समर्थन करने के लिए प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करें, एक संसाधन बनें, और अपने ब्लॉग सामग्री में अपने उद्योग में नेतृत्व दिखाएं।
4. Focus on the Long Tail Keyword
पहले से उदाहरण। यह एक व्यापक शब्द है। ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे हम एक लेख लिख सकें जो उस विषय के लिए अन्य कारकों के एक टन के बिना रैंक करेगा।
यहां तक कि अगर हमने अपने पद के लिए उस पद के लिए शीर्ष रैंकिंग हासिल कर ली है, तो क्या वह ट्रैफ़िक भेजने के लिए सबसे अच्छी जगह है?
क्या हम उस पद पर सभी खोजकर्ताओं और उनके इरादों का समाधान प्रदान कर रहे हैं?
यह शब्द किसी उत्पाद या सेवा पृष्ठ, पृष्ठों के एक भाग, और एक सदाबहार प्रारूप में एक संसाधन के रूप में समृद्ध सामग्री द्वारा सबसे अच्छी तरह से परोसा जाता है। फिर हम उस विषय का समर्थन करने के लिए ब्लॉग का उपयोग कर सकते हैं और संबंधित लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड पर खोज करने वाले लोगों को जमीन पर ला सकते हैं।
ब्लॉग को सामान्य शब्दों और विषयों का समर्थन करना चाहिए, लेकिन यह मुख्य स्थान नहीं है जिसे हम लक्षित करते हैं। जब ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक के अवसर की बात आती है तो बहुतों के योग के बारे में सोचें।
यह ब्लॉग सवालों के जवाब देने और दर्जनों, सैकड़ों, या हजारों लंबी-पूंछ वाली शर्तों से कुल ट्रैफ़िक प्राप्त करने का हमारा स्थान है। उनके पास कम खोज मात्रा है जो एक साथ बंडल किए जाने पर बहुत कुछ जोड़ती है।
5. ब्लॉग बजट का समर्थन करने के लिए कार्यकारी बाय-इन प्राप्त करें
हो सकता है कि आपने अभी-अभी SEO के लिए बजट प्राप्त किया हो। अब SEO कंटेंट मांग रहा है। साँस।
सामग्री को हमेशा एक एसईओ बजट में शामिल नहीं किया जाता है, खासकर यदि ये अभी भी चुप हैं और अलग विषयों के रूप में देखे जाते हैं।
फ़नल का एक उच्च-स्तरीय संस्करण प्रस्तुत करें और प्रदर्शित करें कि कैसे एसईओ को विभिन्न प्रकार की वेब सामग्री की आवश्यकता होती है - ब्लॉग सहित - इसका समर्थन करने के लिए। दिखाएँ कि यह कैसे लोगों को पहली छाप से रूपांतरण की ओर ले जाता है।
यदि आप ब्लॉग सामग्री निर्माण को SEO बजट में बंडल कर सकते हैं, तो बढ़िया।
यदि आपको इसे अपने बॉस, हितधारकों, या क्लाइंट को एक अलग लाइन आइटम या ऐड-ऑन के रूप में बेचना है, तो अपना फ़नल साथ ही उन कीवर्ड अवसरों को भी लाएं जो वर्तमान में छूट रहे हैं। इसमें जोड़ें कि आपके प्रतियोगी कैसे जीत रहे हैं।
उन तीन चीजों से आपको चल रहे ब्लॉग कीवर्ड रणनीति और सामग्री विकास में निवेश करने के लिए एक सम्मोहक मामला बनाने में मदद करनी चाहिए।
6. अपने सामग्री कैलेंडर को सूचित करने के लिए अपनी खोजशब्द रणनीति का प्रयोग करें
यदि आपके संगठन या क्लाइंट के पास पहले से ही सामग्री कैलेंडर है और ब्लॉग सामग्री बनाने की प्रक्रिया चल रही है, तो बढ़िया! योजना में कीवर्ड काम करने के लिए एक एसईओ पेशेवर के रूप में अपना रास्ता खोजें।
पता करें कि विषयों का चयन कैसे किया जाता है और उत्पादन कार्यक्रम सीखें। देखें कि क्या आप वर्तमान सामग्री प्रवाह के लिए कीवर्ड रणनीति प्रदान कर सकते हैं।
साथ ही, देखें कि आप SEO रणनीति के लिए प्राथमिकताओं में कहां काम कर सकते हैं:
- खोजशब्द अनुकूलन के साथ ब्लॉग लेखन के लिए सर्वोत्तम अभ्यास साझा करें।
- अपने उच्च-प्राथमिकता वाले विषयों को शेड्यूल में शामिल करें।
- छोटी और लंबी अवधि की योजनाओं का नक्शा तैयार करें।
- जीत को पहचानें और जश्न मनाएं।
7. आपको कैसे पता चलेगा कि आपका ब्लॉग कीवर्ड रणनीति काम कर रही है?
जीत की बात करें तो हमें यह परिभाषित करने की जरूरत है कि वे क्या हैं।
संपूर्ण फ़नल को देखने के लिए अपनी रिपोर्टिंग और एट्रिब्यूशन सेट करें और विभिन्न पृष्ठ, सत्र और सामग्री के प्रकार वार्तालाप को कैसे खोल रहे हैं और इसे रूपांतरणों के लिए बंद कर रहे हैं।
अपने बेंचमार्क कैप्चर करें और समय के साथ ब्लॉग सामग्री के प्रदर्शन को मापें। अलग-अलग कीवर्ड देखें, ब्लॉग सामग्री के लिए औसत स्थिति, ट्रैफ़िक और रूपांतरण (सीधे ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ यात्रा और फ़नल के नीचे)।
व्यापक एसईओ रणनीति के भीतर और फ़नल के भीतर ब्लॉग प्रदर्शन का एक तंग और खंडित दृष्टिकोण रखने से आपको अपने बजट को सही ठहराने और उम्मीद से बढ़ाने में मदद मिलेगी।
अंतिम विचार
चाहे आप किसी ब्लॉग को सही ठहराने और उसका विस्तार करने की कोशिश कर रहे हों या आपके संगठन में पहले से ही एक अच्छी तरह से तेल वाली ब्लॉगिंग मशीन हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप SEO के लिए ब्लॉग के मूल्य को अधिकतम कर रहे हैं।
ब्लॉग के लिए व्यापक फ़नल और कीवर्ड इंटेंट पर ध्यान दें।
रणनीति और निवेश के स्तर को ठीक करें ताकि आपकी ब्लॉग कीवर्ड रणनीति वास्तव में भुगतान कर सके।