7 Ways to Easily Set Up an SEO Content Strategy
सार्थक, प्रभावी सामग्री बनाएं जो आपकी वेबसाइट पर गुणवत्तापूर्ण ट्रैफ़िक लाए। एक विजेता एसईओ सामग्री रणनीति विकसित करने का तरीका जानें।
मैं कल्पना नहीं कर सकता कि सेना के एक जनरल ने कभी केवल "इसे पंख लगाकर" लड़ाई जीती है।
सैन्य नेता अपने विरोधी का अध्ययन करते हैं, उनके पैटर्न पर नज़र रखते हैं और उनके पाठ्यक्रम की साजिश रचते हैं।
वे कमजोरियों और अवसरों की तलाश करते हैं, और वे उस जानकारी का उपयोग जीत की संभावना को बढ़ाने के लिए हमले की रणनीतिक योजना तैयार करने के लिए करते हैं।
खोज अनुकूलित सामग्री बनाना बहुत अलग नहीं है।
आप केवल किसी पुराने विषय के बारे में नहीं लिख सकते हैं, कुछ खोजशब्दों को जोड़ सकते हैं, इसे अपनी साइट पर पोस्ट कर सकते हैं, और यह उम्मीद कर सकते हैं कि यह परिणाम देगा।
आपकी साइट पर लाभदायक ट्रैफ़िक चलाने और उच्च-गुणवत्ता वाली इनबाउंड लीड उत्पन्न करने के लिए गहन शोध, सावधानीपूर्वक योजना बनाने और एक विचारशील एसईओ सामग्री रणनीति विकसित करने की आवश्यकता होती है।
एक बार सही कीवर्ड का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने के बाद, कंटेंट मार्केटिंग अब आपके दर्शकों की समस्याओं को हल करने के लिए लिखने के बारे में है।
सार्थक और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपकी संभावनाएं कौन हैं और उन्हें आपसे क्या चाहिए। यह अंतर्दृष्टि एक उद्देश्य के साथ सामग्री बनाने में आपका मार्गदर्शन करती है।
इरादे से लिखना आपको ऑर्गेनिक खोज के माध्यम से प्राप्त होने वाले वेबसाइट विज़िटर की संख्या बढ़ाने में सक्षम बनाता है।
इस प्रकार का ट्रैफ़िक आपको हज़ारों गुणवत्ता लीड और करीब टन बिक्री प्राप्त कर सकता है।
सवाल यह है कि आप अपनी खुद की प्रभावी एसईओ सामग्री रणनीति कैसे बनाते हैं?
जैसा कि बैरोनेस मारिया वॉन ट्रैप ने "संगीत की ध्वनि" में सलाह दी थी,
शुरुआत से शुरू करो, शुरू करने के लिए एक बहुत अच्छी जगह।
सामग्री बनाने की मूलभूत मूलभूत बातों पर पहले ध्यान दें और उस नींव पर निर्माण जारी रखते हुए एसईओ को अपने दिमाग के सामने रखें।
यदि आप अपनी सामग्री पोस्ट करने के बाद क्रिकेट सुनते हैं, तो कार्रवाई करने और रणनीति बनाने का समय आ गया है।
जीतने वाली सामग्री बनाने में मदद करने के लिए यहां सात रणनीतियां दी गई हैं जो एसईओ अवसरों को अधिकतम करती हैं।
1. अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करें
SEO एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव बनाने और सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के बारे में है।
अपने दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित सामग्री बनाने के लिए, आपको पहले यह जानना होगा कि वह दर्शक कौन है।
अपने लक्षित बाजार में शून्य मदद करने के लिए खुद से पूछने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं:
आपके वर्तमान ग्राहक कौन हैं?
अपने वर्तमान ग्राहकों की प्रमुख विशेषताओं की पहचान करने से आपको संकेत मिल सकता है कि आपकी संभावनाएँ कौन हो सकती हैं।
आयु और लिंग से लेकर खरीदारी व्यवहार और वेब पेज जुड़ाव तक मात्रात्मक और गुणात्मक डेटा देखें। ये सभी उस तस्वीर को चित्रित करने में मदद कर सकते हैं जिसके लिए आपको लिखना चाहिए।
आपकी प्रतिस्पर्धा के लिए कौन आकर्षित है?
पता लगाएं कि किस तरह के लोग आपके प्रतिस्पर्धियों के साथ जुड़ रहे हैं। सोशल मीडिया खातों, ब्लॉग टिप्पणियों और ग्राहक समीक्षाओं को देखें।
जो लोग संतुष्ट हैं, उनमें से उन्हें क्या पसंद है? जो लोग असंतुष्ट हैं, क्या आप उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं?
आप जैसे व्यवसायों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।
आपके पास ऑफर करने के लिए क्या है?
आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में सोचें, और वे आपकी संभावनाओं के लिए क्या लाते हैं।
उन परिणामों से किसे लाभ होगा?
आपको कैसे माना जाता है?
क्या आप वास्तव में जानते हैं कि आपकी संभावनाएं आपके और आपके उत्पादों के बारे में कैसा महसूस करती हैं?
यह समझने के लिए अपने दर्शकों का सर्वेक्षण करें कि आप क्या अच्छा कर रहे हैं, आप क्या सुधार कर सकते हैं और लोग आपसे किस तरह की जानकारी सीखना चाहते हैं।
एक बार जब आप यह सारा डेटा एकत्र कर लेते हैं, तो अपने दर्शकों को विभाजित करें और व्यक्तिगत सामग्री तैयार करने में आपकी मदद करने के लिए व्यक्तियों को विकसित करें जो लक्षित समूहों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती हैं।
व्यक्ति आदर्श ग्राहकों का प्रतिनिधित्व करते हैं और अधिकतम प्रभाव के लिए अपने दर्शकों को और वर्गीकृत करने का एक तरीका प्रदान करते हैं।
2. अपने विषय क्षेत्र को परिभाषित करें
अब जब आप जानते हैं कि आप किस तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं और वे आपसे क्या सीखना चाहते हैं, तो आप सामग्री विषयों के लिए विचारों पर मंथन शुरू कर सकते हैं।
जबकि आपका लक्ष्य ऐसी सामग्री बनाना है जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं, आपका उद्देश्य और विशेषज्ञता आपके द्वारा लिखी जाने वाली हर चीज़ के केंद्र में होनी चाहिए।
आप विशिष्ट रूप से लक्षित दर्शकों को कौन सी जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो आपको अधिकार की आवाज के रूप में अलग करती है?
यह आपका विषय क्षेत्र है ।
यह दर्शकों की रुचि, कीवर्ड मिलान और एसईओ सामग्री निर्माण के लिए आपके शोध का मार्गदर्शन करेगा।
अंततः, यही वह सामग्री है जो आपको रूपांतरित होने वाली सामग्री बनाने में मदद करेगी।
एक बार जब आप अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र (या मुख्य सामग्री ) की पहचान कर लेते हैं, तो आप विभिन्न सामग्री विषयों को विकसित करने के लिए अपने दर्शकों के डेटा को शामिल करना शुरू कर सकते हैं।
ये ऐसे विषय हैं जो आपके क्षेत्र में हैं और ऐसे विषय हैं जिन्हें आपके दर्शक पढ़ना चाहेंगे ।
3. आपकी ऑडियंस की ज़रूरतों को पूरा करने वाले कीवर्ड + विषय क्षेत्र को इंगित करें
क्या आपने देखा कि खोजशब्द खोजना SEO रणनीति के शीर्ष दो चरणों में से एक भी नहीं था?
ऐसा इसलिए है, क्योंकि लोगों के साथ प्रतिध्वनित होने वाली सामग्री बनाने के लिए, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप किस तक पहुंच रहे हैं और किस जानकारी से उन्हें लाभ होगा।
तभी आप शोध शुरू करने के लिए तैयार हैं कि कौन से शब्द और वाक्यांश आपके पाठकों को उन विषयों पर निर्देशित कर सकते हैं जो उनके लिए सार्थक हैं।
इसे पूरा करने का तरीका यहां बताया गया है:
चरण 1: एक व्यापक खोज शब्द से शुरू करें जो आपकी मूल सामग्री से संबंधित हो।
उदाहरण के लिए, यदि मैं बच्चों के कपड़े बेचता हूं, तो मैं मूल कीवर्ड से शुरू करूंगा: "बेबी कपड़े।"
चरण 2: इन कारकों पर विचार करके दायरे को सीमित करें:
- शीर्ष विक्रेता।
- कीवर्ड विविधताएं।
- उत्पाद की विशेषताएँ।
- लोग आपके ब्रांड और आपके उत्पादों को खोजने के लिए Google से प्रश्न पूछ सकते हैं।
चरण 3: सभी को एक साथ पीस लें।
अब आप शोध शुरू करने के लिए विचारों की प्रारंभिक सूची बनाने में सक्षम होंगे। लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड शामिल करना न भूलें जो आपको अपने विषय क्षेत्र में थोड़ी गहराई से खुदाई करने की अनुमति देते हैं।
अन्य खोजशब्दों की तुलना में अधिक विशिष्ट, वे लेज़र फ़ोकस के साथ सामग्री को लक्षित करने में मदद करते हैं।
आप चाहे जो भी सूची बनाएं, ध्यान रखें, यह केवल एक प्रारंभिक बिंदु है। अभी भी विचारों की आवश्यकता है? अपने आप को अपने दर्शकों के स्थान पर रखें और Google पर अपनी कुछ खोजें चलाएँ।
उदाहरण के लिए, जब मैं अपने व्यापक शब्द "बच्चे के कपड़े" खोजता हूं, तो मैं इस सूची के साथ आता हूं:
- लड़कों के लिए बेबी कपड़े (एक शीर्ष विक्रेता)।
- बच्चे के कपड़े (कीवर्ड पर भिन्नता)।
- बच्चे के कपड़े की कढ़ाई (एक उत्पाद विशेषता की पहचान करती है)।
- बच्चों के कपड़ों के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है? (आमतौर पर पूछा जाने वाला खरीदार प्रश्न)।
चरण 4: खोजशब्द अनुसंधान उपकरण का प्रयोग करें।
अब जब आपके पास शब्दों और वाक्यांशों की एक मोटी सूची है, तो आप उन्हें अपने पसंदीदा शोध उपकरण के माध्यम से चला सकते हैं। यह उन खोजशब्दों को इंगित करने में मदद करेगा जो सर्वोत्तम परिणाम देंगे।
आपको जितने अधिक शब्दों और वाक्यांशों पर शोध करना होगा, आपके कीवर्ड लक्ष्य उतने ही अधिक केंद्रित हो सकते हैं।
आपके शोध उपकरण में उन शब्दों को दर्ज करने में अधिक समय लगेगा लेकिन मेरा विश्वास करें - यह समय अच्छी तरह से व्यतीत हुआ है।
4. हर मोड़ पर ऑप्टिमाइज़ करें
अब जबकि आपके पास ऐसे कीवर्ड हैं जो आपके ROI को बढ़ाएंगे, तो आप प्रदर्शन करने वाली शक्तिशाली सामग्री बनाने के लिए उन्हें अपने लेखन में शामिल कर सकते हैं।
जैसे ही आप अपनी सामग्री का मसौदा तैयार करते हैं, प्रत्येक एसईओ अवसर का लाभ उठाएं:
- अपने H1, H2s और मेटा विवरण में फ़ोकस कीवर्ड शामिल करना । Google इन पर अधिक आसानी से विचार करेगा और आपके पृष्ठ को रैंक करने के लिए उनका उपयोग करेगा।
- अपने दर्शकों को पहले रखना और ऐसे कीवर्ड के साथ सामग्री बनाना जो उनकी आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक हों और मूल्य प्रदान करें।
- नियमित समय पर प्रकाशित करके ब्रांड पहचान और ग्राहक वफादारी का निर्माण। लोग आपकी पोस्ट की प्रतीक्षा करेंगे और आपके ब्रांड से सीखने के अवसरों की तलाश करेंगे।
जब आप अपनी सामग्री को हर मोड़ पर अनुकूलित करते हैं, तो आप उच्च खोज रैंकिंग, अधिक दृश्यता और बढ़े हुए ट्रैफ़िक की संभावना बढ़ाते हैं।
5. जानकारी अप-टू-डेट रखें
एक बार आपका लेख प्रकाशित हो जाने के बाद अनुकूलन समाप्त नहीं होता है।
चूंकि उपयोगी सामग्री बनाना एसईओ सामग्री रणनीति की आधारशिला है, इसलिए अपने लेखों को लगातार अपडेट करना याद रखना महत्वपूर्ण है ।
शोध के निष्कर्ष और सामाजिक रुझान हमेशा बदल रहे हैं, और उनके संदर्भ जल्दी पुराने हो सकते हैं।
आपके द्वारा पिछले लेखों में लिंक किए गए लेख अब मौजूद नहीं हो सकते हैं।
एक साइट जो पुरानी जानकारी या टूटी कड़ियों को पोस्ट करती है, पाठक का विश्वास खो देती है। अपने दर्शकों (और Google) के साथ अच्छी स्थिति में रहें।
उन्हें दिखाएं कि आपकी साइट सबसे उपयोगी जानकारी के लिए ताज़ा, वर्तमान और एक विश्वसनीय स्रोत है।
6. अपनी खुद की सामग्री होस्ट करें
आपकी सामग्री कैसे प्रकाशित होती है, इस पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखने के लिए, अपनी सामग्री को अपने मंच पर होस्ट करना सबसे अच्छा है।
सोशल मीडिया और सामग्री साइटों पर एक मकान मालिक से अचल संपत्ति को पट्टे पर देने के रूप में पोस्ट करने के बारे में सोचें।
किसी भी समय और बिना किसी चेतावनी के, वह मकान मालिक अपना मन बदल सकता है और आपको आपके स्थान से बेदखल कर सकता है।
जब रूपांतरण और बिक्री दांव पर होती है, तो यह एक डरावना विचार होता है।
ठीक ऐसा ही बहुत सारे अतिथि लेखकों (स्वयं सहित) के साथ हुआ जब हफ़िंगटन पोस्ट ने प्लग खींच लिया ने 2018 में अपने अतिथि योगदानकर्ता ब्लॉगिंग कार्यक्रम पर
बिना किसी चेतावनी के, उन ब्लॉगों ने जो भी रैंकिंग अर्जित की थी, वे अचानक चली गईं।
यह न केवल समय और संसाधनों की बर्बादी है, बल्कि यह संभावित व्यवसाय का नुकसान भी है।
अपने स्वयं के प्रकाशनों के भाग्य की गारंटी देने का एकमात्र तरीका उन्हें अपने स्वयं के मंच पर होस्ट करना है।
इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अन्य वेबसाइटों के साथ सहयोगी के रूप में साझेदारी करने पर विचार नहीं करना चाहिए या उन साइटों के लिए अतिथि लेखक के रूप में काम नहीं करना चाहिए जिन पर आप भरोसा करते हैं।
लेकिन आपकी सामग्री रणनीति की प्राथमिकता आपके अपने लेखों को अपनी साइट पर पोस्ट करने की होनी चाहिए।
7. अपनी सफलता को ट्रैक करें
एक सुनियोजित सामग्री रणनीति विकसित करने में समय और संसाधनों का महत्वपूर्ण निवेश होता है।
और यह पूरी तरह से इसके लायक है - अगर यह परिणाम दे रहा है।
यह निर्धारित करने के लिए कि आपके प्रयास सार्थक हैं या नहीं, आपको अपनी सामग्री रणनीति की सफलता को लगातार मापना चाहिए।
देखें कि आपकी योजना निगरानी करके काम कर रही है या नहीं:
- ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक: एक अच्छा वेब एनेलिटिक्स टूल या स्प्रैडशीट यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप भुगतान न किए गए खोज परिणाम प्राप्त कर रहे हैं या नहीं.
- अनुक्रमित पृष्ठ: खोज इंजन आपकी सामग्री को प्रासंगिक और मूल्यवान खोज रहे हैं।
- रूपांतरण: आपकी रणनीति जितनी प्रभावी होगी, आप उतने ही अधिक रूपांतरण अर्जित करेंगे।
- SERPs: उच्च रैंकिंग सामग्री के सफल उपयोग को प्रकट करती है।
ट्रैकिंग मेट्रिक्स न केवल आपकी सफलता को मापने में मदद करता है; यह आपको सुधार के अवसर दिखाता है, जो समान रूप से (यदि अधिक नहीं) मूल्यवान हो सकता है।
एक प्रभावी एसईओ रणनीति के साथ जीत हासिल करें
SEO के संस्थापक सिद्धांतों पर बनी एक सामग्री रणनीति आपके व्यवसाय के लिए ट्रैफ़िक और मुनाफे को बढ़ाएगी।
जैसा कि आप अपनी योजना बनाते हैं, आपके द्वारा किया जाने वाला शोध आपके दर्शकों और आपकी विशेषज्ञता के क्षेत्र की पहचान करने में सहायक होगा।
आप इस अंतर्दृष्टि का उपयोग उद्देश्य से लिखने के लिए कर सकते हैं।
ऐसा करने पर, आप अपने दर्शकों को आकर्षित करेंगे और Google से उच्च SERPs प्राप्त करेंगे। और इसी को मैं जीत कहता हूं।